Blog

NKS

Yatharth Sandesh
18 Nov, 2017(Hindi)
History

नेताजी Subash chandra bose ने किया था एसा काम जिससे आज भी चीन भारत पर Attack करने से डरता हे

/
0 Reviews
Write a Review

2044 Views

 
आज से 72 साल पहले नेताजी और आजाद हिन्द फ़ौज ने एसा कम किया था जिससे आज भी चीन भारत पर attack करने से डरता हे .और वो काम किया था मैं video में आगे जाकर बताऊंगा तो आप इस video को last तक देख ते रहिये .अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश है. आज अंडमान और निकोबार को पर्यटन स्थल के रूप में देखा जाता है लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि यह ब्रिटिशों के चंगुल से स्वतंत्रता प्राप्त करने वाला पहला भारतीय स्थान था। जी हां, मुक्त होने वाले भारतीय भूमि का पहला हिस्सा अंडमान और निकोबार द्वीप ही था.
अंडमान निकोबार में 572 द्वीप हैं। और भारतीय navy का base भी इहाँ पर हे . लेकिन क्या आपको पता है की ये द्वीप समूह किस भारतीय स्वतंत्रता सेनानी द्वारा आजाद कराये गये. जी हाँ नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने ही यह कर के दिखाया था. उन्होंने 8 नवंबर 1943 को इसे मुक्त करा दिया जब जापानी सेना जो (नेताजी के समर्थक थे उनो ने इसे अंग्रेजों के हाथों से जीत लिया और इसे आजाद हिंद फ़ौज को सौंप दिया. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ये द्वीप 3 साल तक आजाद हिंद फौज के अधीन था .और इसलिए भारतीय मुख्य भूमि से 1200 किलोमीटर दूर और म्यांमार से 50 किलोमीटर और इंडोनेशिया से 90 किलोमीटर पास होने की बाबजूद ये भारतीय संघ का हिस्सा बन गया.
अब आप की मान में ये सवाल आता होगा अंडमान निकोबार भारत की पास होने से चीन क्यूँ डरेगा ? दोस्तों इस का कारण हे strait of malacca.इस बात को मैं पहले भी मेरे काफी video में बता चूका हूँ .दोस्तों चीन इस रस्ते से अपना 80% से ज्यादा तेल और ग्यास की इम्पोर्ट के साथ साथ बाकि चीजो का एक्सपोर्ट करता हे .हम इस रस्ते को चीन का economy life line भी कह सकते हैं .अगर कभी चीन भारत के साथ जंग करने की कोसिस की तो भारत Andaman से अपनी navy बसे के जरिये चीन की जहाज को आसानी से रोक सकती हे .और इसके बाद चाइना मैं हा हा कर मच सकती हे .

Featured Posts

Reviews

Write a Review

Select Rating