Blog

NKS

Yatharth Sandesh
15 Dec, 2017(Hindi)
Bhartiya Culture Protection

पाक के कटास राज मंदिर से भगवान राम तथा हनुमान की प्रतिमा गायब

/
0 Reviews
Write a Review

2560 Views

 
पाकिस्तान में असुरक्षित हिन्दुआें की मंदिरें ! क्या भारत सरकार इसकी आेर गंभीरता से ध्यान देगी – सम्पादक


इस्लामाबाद : पाकिस्तानी पंजाब प्रांत के चकवाल जिले में ऐतिहासिक कटास राज मंदिर परिसर से भगवान राम और हनुमान की प्रतिमा गायब है। पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय ने प्रतिमा गायब होने पर चिंता जताई है ! मंदिर परिसर में स्थित पवित्र सरोवर के सूखने पर सर्वोच्च न्यायालय ने स्वयं संज्ञान लेते हुए सुनवाई शुरू की।

मुख्य न्यायाधीश साकिब निसार ने कहा, ‘क्या अधिकारियों के पास प्रतिमाएं हैं या उन्होंने कहीं और विस्थापित कर दिया है ?’ जस्टिस निसार ने कटास राज मंदिर का सरोवर सूखने से संबंधित मीडिया रिपोर्ट के आधार पर सुनवाई शुरू की है।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि नजदीक की सीमेंट फैक्ट्रियां नलकूपों के जरिये पानी का दोहन कर रही हैं। इससे जलस्तर बुरी तरह से नीचे जा रहा है। मंगलवार को सुनवाई के दौरान जस्टिस निसार की अध्यक्षतावाली तीन सदस्यीय पीठ ने क्षेत्र में सीमेंट फैक्ट्रियों को विनाशकारी बताया।

पीठ ने मंदिर के समीप स्थित फैक्ट्रियों का नाम बताने की मांग की। पंजाब सरकार के वकील ने अदालत को बताया कि मंदिर के पास बेस्ट वे सीमेंट फैक्ट्री चकवाल, गरीब वॉल फैक्ट्री और डीजी खान सीमेंट हैं। इवैक्यूई ट्रस्ट प्रापर्टी बोर्ड के वकील ने पूर्व चेयरमैन आसिफ हाशिमी को मौजूदा स्थिति के लिए जवाबदेह ठहराया।

उन्होंने कहा कि अपने कार्यकाल में लाखों रुपये कमाने के बाद वह देश से फरार हो गए। इसके जवाब में जस्टिस निसार ने पूछा कि अभी तक उन्हें गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया है ? अदालत ने पंजाब के गृह सचिव और विदेश सचिव को जवाब देने के लिए तलब किया है। इसके बाद पीठ ने बुधवार तक सुनवाई टाल दी।

स्त्रोत : नई दुनिया

Featured Posts

Reviews

Write a Review

Select Rating