Blogs

Featured Posts

Members
No record(s) available
No record(s) available
No record(s) available
No record(s) available

+ View All Members

Filter

Sort by:
Most Viewed
  • Yatharth Sandesh

    Yatharth Sandesh
    25 Jan, 2019, 18:03:PM (Hindi)
    Herbs & Plants

    विटामिनों के सन्दर्भ में

    आदमी जितना पैसा कमाकर सम्भ्रान्ति की ओर सरकता है , वह फ़ूड के साथ फैड भी खरीदता है। रेशेदार फलों को खाने वाले आदिम से वह प्रिज़र्वेटिव जूसपायी आधुनिक हो जाता है। भोजन को वह सम्पूर्ण पोषण के लिए अनुपयुक्त समझता है ; उसमें पुष्टि के लिए नाना सप्लीमेंटों की चाहत ज़ोर मारने लगती है।

    जितना पैसेवाला समाज , उतना वह सप्लीमेंट-आकांक्षी ! उसे लगता ही नहीं कि गाजर-पपीते से विटामिन ए , चोकर-भूसी से… More »

    Views: 653, Comments: 0  

  • Yatharth Sandesh

    Yatharth Sandesh
    07 Oct, 2017, 10:46:AM (Hindi)
    Herbs & Plants

    वायरल बुखार को जड़ से खत्म कर देगा मेथी का ये चमत्कारी पानी, इस तरह करे इस्तेमाल

    वायरस के संक्रमण से होने वाले बुखार को वायरल फीवर (Viral Fever) कहते हैं। वायरल बुखार के वायरस गले में सुप्तावस्था में निष्क्रिय रहते हैं। ठंडे वातावरण के संपर्क में आने, फ्रिज का ठंडा पानी, शीतल पेय पीने आदि से ये वायरस सक्रिय होकर हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को प्रभावित कर देते हैं।
    यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बहुत आसानी तथा बड़ी तेजी से पहुँचती है। इसके विषाणु साँस द्वारा एक से दूसरे… More »

    Views: 619, Comments: 0  

  • Yatharth Sandesh

    Yatharth Sandesh
    07 Oct, 2017, 10:42:AM (Hindi)
    Herbs & Plants

    जौ शीतल व ठण्डा होता है।जौ एक अनाज है। यह अनाज के रुप में फायदेमंद होने के साथ-साथ इसका पानी भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह कई बीमारियों से जहां निजात दिलाता है

    जौ की एक जंगली जाति भी होती है। उस जाति के जौ का उपयोग- यूरोप, अमेरिका, चीन, जापान आदि देशों में औषधियां बनाने के लिए होता है। जौ को भूनकर, पीसकर, उस आटे में थोड़ा-सा नमक और पानी मिलाने पर सत्तू बनता है। कुछ लोग सत्तू में नमक के स्थान पर गुड़ डालते हैं व सत्तू में घी और शक्कर मिलाकर भी खाया जाता है। जौ बीमार लोगों के लिए उत्तम पथ्य है। जौ में से लेक्टिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, फास्फोरिक एसिड, पोटैशियम… More »

    Views: 953, Comments: 0  

  • Yatharth Sandesh

    Yatharth Sandesh
    07 Oct, 2017, 10:35:AM (Hindi)
    Herbs & Plants

    खजूर लगातार 7 दिन तक खाने से हिमोग्लोबिन की कमी दूर हो जाएगी,

    खून में आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन की कमी हो जाने को एनीमिया अर्थात रक्ताल्पता का रोग कहा जाता है। आयरन हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है। ये कोशिकाएं ही शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने का काम करती हैं।
    इसलिए आयरन की कमी से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है और हीमोग्लोबिन कम होने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है क्योंकि हीमोग्लोबिन ही फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर रक्त में… More »

    Views: 1162, Comments: 0  

  • Yatharth Sandesh

    Yatharth Sandesh
    06 Oct, 2017, 23:46:PM (Hindi)
    Herbs & Plants

    ये है वो पेड जिनकी छाल के प्रयोग से आपके होने वाले कई रोग हो जायेंगे ठीक

    अर्जुन
    अर्जुन वृक्ष भारत में होने वाला एक औषधीय वृक्ष है। इसे घवल, ककुभ तथा नदीसर्ज भी कहते हैं। अर्जुन के पेड़ की छाल को अलग-अलग तरह से प्रयोग में लाकर कई गंभीर बीमारियों को दूर किया जा सकता है। एक से डेढ चम्‍मच अर्जुन की छाल का पाउडर, 2 गिलास पानी में तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा ना हो जाए। फिर इसे छान कर ठंडा कर लें। प्रतिदिन सुबह शाम, 1 या 2 गिलास पियें। इससे ब्‍लॉक हुई धमनियां खुल जाएंगी… More »

    Views: 898, Comments: 0